Coronavirus India Updates: कर्नाटक सरकार ने वैक्सीन आयात करने का फैसला लिया


प्रतीकात्मक फोटो.

Coronavirus India Updates: भारत समेत दुनिया भर के 190 से ज्यादा देश कोरोना वायरस (Coronavirus) संक्रमण से प्रभावित हैं. दुनिया में अब तक 15 करोड़ 96 लाख से अधिक लोग COVID-19 की चपेट में आ चुके हैं. यह वायरस 33 लाख से अधिक लोगों की जिंदगी छीन चुका है. दुनिया में छह करोड़ छह लाख से अधिक एक्टिव केस हैं और नौ करोड़ 57 लाख से अधिक लोग कोरोना से संक्रमित होने के बाद स्वस्थ हो चुके हैं. भारत (Coronavirus India Report) में COVID-19 के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं. कुल संक्रमितों की संख्या दो करोड़ 33 लाख से अधिक हो चुकी है. भारत में कोरोना के खिलाफ टीकाकरण अभियान जारी है. स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से बुधवार को जारी किए गए आंकड़ों के अनुसार, देश में कोरोना संक्रमितों की संख्या 2,33,40,938 हो गई है. बुधवार को समाप्त 24 घंटों (मंगलवार सुबह 8 बजे से लेकर बुधवार सुबह 8 बजे तक) में कोरोना के 3,48,421 नए मामले सामने आए हैं. इस एक दिन में 3,55,338 मरीज ठीक हुए हैं. इस दौरान 4,205 कोरोना संक्रमितों की मौत हुई है. अब तक 1.93 करोड़ से अधिक मरीज ठीक हो चुके हैं. कोरोना से अब तक 2.54 लाख से अधिक लोगों की जान गई है. कोरोना के मौजूदा मामलों की संख्या 37 लाख से अधिक है. एक तरफ जहां मरीज बढ़ रहे हैं वहीं दूसरी तरफ देश में ऑक्सीजन का संकट है. देश में वैक्सीन की भी कमी है जिससे टीकाकरण अभियान गति नहीं पकड़ पा रहा है. कर्नाटक में कोविड-19 के टीकों की कमी होने और संक्रमण के मामलों में खतरनाक वृद्धि के साथ इसकी मांग काफी बढ़ने के कारण राज्य सरकार ने टीके बाहर से आयात करने का फैसला किया है. 

झारखंड के ग्रामीण क्षेत्रों में कोरोना वायरस संक्रमण के तेजी से फैलने के मद्देनजर राज्य सरकार ने ‘स्वास्थ्य सुरक्षा सप्ताह’ के नाम से लागू लॉकडाउन (Lockdown) को बुधवार को और सख्ती के साथ 27 मई तक आगे बढ़ाने का फैसला किया. मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन की अध्यक्षता में यहां हुई आपदा प्रबंधन प्राधिकार की बैठक में इस आशय का फैसला लिया गया जिसके तहत अब विवाह समारोह में सिर्फ 11 लोग शामिल हो सकेंगे. 

ग्रामीण क्षेत्रों में हाल ही कोरोना वायरस के मरीजों में वृद्धि का संज्ञान लेते हुए हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने सभी उपायुक्तों को हर जिले में अगले दो दिनों में 50 या उससे अधिक गांवों (संक्रमण हॉटस्पॉट होने पर) में क्वारेंटाइन सेंटर (पृथक-वास केंद्र) खोलने का निर्देश दिया. हरियाणा में बुधवार को कोविड-19 के चलते 165 लोगों की जान चली गई. राज्य में अब तक कोरोना वायरस के 6,075 मरीजों ने जान गंवायी है. बुधवार को 12490 नये मामले सामने आने से राज्य में सक्रमितों की संख्या 6,52,742 हो गई.

असम में बुधवार को कोविड-19 के कारण 71 और मौतें होने से मृतकों की संख्या बढ़कर 1,909 हो गई, जबकि संक्रमण के 5,657 नए मामले सामने आने से राज्य में संक्रमण के कुल मामले बढ़कर 3,10,086 हो गए. राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन (एनएचएम) ने यह जानकारी दी.

कर्नाटक में कोविड-19 के टीकों की कमी होने और संक्रमण के मामलों में खतरनाक वृद्धि के साथ इसकी मांग काफी बढ़ने के बीच राज्य सरकार ने बुधवार को टीके बाहर से आयात करने का फैसला किया. कर्नाटक के मुख्य सचिव पी रवि कुमार ने यहां संवाददाताओं से कहा, “हमें 18-44 वर्ष आयु वर्ग के लोगों के लिए टीके खरीदने हैं. हम पहले ही देश में दो टीका निर्माताओं को तीन करोड़ खुराक के लिए पैसे दे चुके हैं. तीन करोड़ खुराक में से हमें सात लाख मिले हैं.” उन्होंने कहा कि स्टॉक आने पर सरकार लोगों को टीके लगाएगी.



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *